Shagun Restaurant Jageshwar

9756153037
Jageshwar Almora

Listing details

Shagun Restaurant & guest house at jageshwar, we provide quality food and shelter at jageshwar almora.
जागेश्वर मंदिर, जिसे जागेश्वर मंदिर या जागेश्वर घाटी मंदिर भी कहा जाता है, हिमालय के भारतीय राज्य उत्तराखंड में अल्मोड़ा के पास ७वीं और १२वीं शताब्दी के बीच १०० से अधिक हिंदू मंदिरों का एक समूह है। घाटी में कई मंदिर समूह हैं जैसे दंडेश्वर और जागेश्वर स्थल। कुछ स्थानों ने २०वीं शताब्दी के दौरान नए मंदिरों के निर्माण को आकर्षित किया है। घाटी के इन समूहों में कटे हुए पत्थर से निर्मित 200 से अधिक संरचनात्मक मंदिर हैं। कई छोटे हैं, जबकि कुछ पर्याप्त हैं। वे मुख्य रूप से उत्तर भारतीय नागर शैली की वास्तुकला को कुछ अपवादों के साथ चित्रित करते हैं जो दक्षिण और मध्य भारतीय शैली के डिजाइन दिखाते हैं, कई भगवान शिव को समर्पित हैं, जबकि अन्य तत्काल आसपास के भगवान विष्णु, शक्ति देवी और हिंदू धर्म की सूर्य परंपराओं को समर्पित हैं।

जागेश्वर एक हिंदू तीर्थ शहर है और शैव परंपरा में धामों (तीर्थ क्षेत्र) में से एक है। साइट भारतीय कानूनों के तहत संरक्षित है, और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा प्रबंधित है। इसमें दंडेश्वर मंदिर, चंडी-का-मंदिर, जागेश्वर मंदिर, कुबेर मंदिर, मृत्युंजय मंदिर, नंदा देवी या नौ दुर्गा, नव-ग्रह मंदिर, एक पिरामिड मंदिर और सूर्य मंदिर शामिल हैं। यह साइट हिंदू कैलेंडर माह श्रावण (जुलाई-अगस्त के साथ ओवरलैप) और वार्षिक महा शिवरात्रि मेला (शिवरात्रि त्योहार) के दौरान जागेश्वर मानसून महोत्सव मनाती है, जो शुरुआती वसंत में होता है।

जागेश्वर कुमाऊं क्षेत्र में अल्मोड़ा से 36 किलोमीटर (22 मील) उत्तर पूर्व में स्थित है। मंदिर स्थल सड़क के दक्षिण में है, जिसके पार एक देवदार जंगल (सेड्रस देवदरा) के पास जटागंगा नदी घाटी में १,८७० मीटर की ऊंचाई पर एक समान नाम का गांव है। मंदिर समूह सैटेलाइट रोड से शुरू होते हैं, जो अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ राजमार्ग पर अर्तोला गांव से पूर्व में दो धाराओं नंदिनी और सुरभि के संगम (संगम) पर संकरी घाटी में पहाड़ियों से नीचे बहने के बाद शुरू होते हैं। निवासी गांव मोक्षधाम, दंडेश्वर, जागेश्वर और कोटेश्वर हैं।
9756153037

Pictures

Reviews (1)

shagun 7 months ago
Best services

Dayal Pandey

9756153037

Rate Business

0%(Bad)
0%(Ok)
8%(Good)
60%(Very Good)
32%(Excellent)

Business Likes

1

Views

465

Favourites

1